केंद्रीय स्वास्थ्य शिक्षा ब्यूरो

भोर समिति और योजना आयोग की सिफारिशों के अनुरूप, केन्द्रीय स्वास्थ्य शिक्षा ब्यूरो (सी.एच.ई.बी.) की स्थापना वर्ष 1956 में की गई थी। स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय की प्रचार इकाई जो कई वर्षों से अस्तित्व में थी, में इस नवनिर्मित संस्थान का विलय कर दिया गया था। वर्ष 1956 में एक यूनिट और कुछ स्टाफ सदस्यों के साथ शुरू हुआ ब्यूरो धीरे-धीरे आकार और गतिविधियों में बढ़ता गयाऔर ब्यूरो में प्रशिक्षित तकनीकी कर्मियों तथा प्रशासनिक डिवीजन के साथ सात प्रभाग थे।

केंद्रीय स्वास्थ्य शिक्षा ब्यूरो का भवन की छवि

निदेशक संदेश

केंद्रीय स्वास्थ्य शिक्षा ब्यूरो (सीएचईबी) स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, सरकार के तहत। भारत सरकार स्वास्थ्य शिक्षा, स्वास्थ्य संवर्धन, क्षमता निर्माण, आईईसी सामग्री विकसित करने और व्यवहार अनुसंधान के क्षेत्र में काम करती है।

सभी के लिए स्वास्थ्य प्राप्त करने के लिए स्वास्थ्य संवर्धन महत्वपूर्ण है। स्वास्थ्य के व्यापक निर्धारकों को संबोधित करने, स्वास्थ्य असमानताओं को कम करने और मानव विकास के लिए वर्तमान और उभरती स्वास्थ्य चुनौतियों से निपटने के लिए प्रभावी स्वास्थ्य संवर्धन रणनीतियाँ आवश्यक हैं। बेहतर जनसंख्या स्वास्थ्य और भलाई सुनिश्चित करने के लिए परिवर्तनकारी स्वास्थ्य संवर्धन कार्यों की आवश्यकता है।

निदेशक की छवि

हमारे संस्थान ने एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, विशेष रूप से कोविड-19 महामारी के दौरान और क्षमता और कौशल के लिए आयोजित अभिविन्यास प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान; स्वास्थ्य शिक्षा के माध्यम से स्वास्थ्य जागरूकता के बारे में देश के विभिन्न हिस्सों के मेडिकल और नर्सिंग छात्रों को संवेदनशील बनाने, चिकित्सा और पैरामेडिकल कर्मियों का कौशल विकास; स्वास्थ्य प्रचार।

मीडिया और संपादकीय प्रभाग

ब्यूरो का मीडिया प्रभाग मुख्य रूप से स्वास्थ्य और बीमारियों की रोकथाम के बारे में लोगों को…

स्वास्थ्य संवर्धन और शिक्षा

ब्यूरो के स्वास्थ्य शिक्षा सेवा प्रभाग के कार्यों और गतिविधियों को शामिल करके 2005 में स्वास्थ्य…

स्कूल स्वास्थ्य शिक्षा

स्कूल स्वास्थ्य शिक्षा प्रभाग की स्थापना 1958 में युवा पीढ़ी के लिए स्वास्थ्य शिक्षा कार्यक्रमों…

प्रशिक्षण प्रभाग

ब्यूरो का मुख्य कार्य प्रशिक्षण देना है! ब्यूरो का प्रशिक्षण विभाग 1964 में अस्तित्व में आया ।…

प्रशासनिक प्रभाग

ब्यूरो का प्रशासन प्रभाग अनिवार्य रूप से ब्यूरो के अन्य प्रभागों के लिए एक सेवा प्रभाग है। इसकी…

service