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प्रशिक्षण, अनुसंधान एवं मूल्यांकन विभाग

प्रशिक्षण ब्यूरो के कार्यों का एक प्रमुख घटक है। ब्यूरो का प्रशिक्षण प्रभाग सन 1964 में बनाया गया था। परंतु प्रथम प्रशिक्षण कार्यक्रम ब्यूरो में अनेक राज्यों के स्वास्थ्य शिक्षा ब्यूरो के विभिन्न वर्गों के लोगों जैसे कि परिवार नियोजन विस्तार शिक्षा प्रदाता, वीडी कर्मी, ज़िला स्वास्थ्य विस्तार शिक्षा प्रदाता, स्वास्थ्य आगंतुक, नर्सिंग पर्यवेक्षक, सामाजिक कार्यकर्ता, सामाजिक वैज्ञानिक, शिक्षक और चिकित्सा कर्मियों के लिए पाठ्यक्रम आयोजित करने वाले उपलब्ध विभिन्न विशेषज्ञों की सहायता से सन 1960 में ही प्रारंभ किया जा चुका था । गत वर्षों में प्रशिक्षणार्थियों के विस्तार शिक्षा के कौशल को विकसित करने के लिए और क्षेत्र आपरेशनों के साथ स्वास्थ्य शिक्षा के सैद्धांतिक पहलुओं को एकीकृत करने के लिए पर्यवेक्षित क्षेत्रीय कार्यक्रमो पर अधिक ज़ोर दिया जा रहा है।
 

केंद्रीय स्वास्थ्य शिक्षा ब्यूरो स्वास्थ्य शिक्षा में दीर्घ कालिक और लघु कालिक दोनों ही प्रकार के पाठ्यक्रम आयोजित करता है। प्रशिक्षणार्थियों में प्रमुख प्रशिक्षणार्थी के साथ साथ अन्य वर्गों के स्वास्थ्य कर्मी ब्यूरो में स्वास्थ्य शिक्षा का प्रशिक्षण पाने के लिए आते हैं। प्रशिक्षण प्रभाग के उद्देश्य हैं : -
 

  1. भाग लेने वालों को बतौर स्वास्थ्य शिक्षा विशेषज्ञ का काम करने योग्य बनाने के लिए दीर्घ कालिक और लघु कालिक प्रशिक्षण कार्यक्रमो के माध्यम से स्वास्थ्य शिक्षा का प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है।
  2. विभिन्न वर्गों के स्वास्थ्य शिक्षा कर्मियों के प्रशिक्षण हेतु प्रशिक्षण पाठयचर्या को तैयार करना और उसका मानकीकरण करना।
  3. हरियाणा, बिहार और दिल्ली में स्थित स्वास्थ्य एवं परिवार नियोजन प्रशिक्षण केंद्रों के संकायों को सहायता और मार्ग दर्शन प्रदान करना।
  4. देश और विदेशों से आये आगंतुकों के लिए समय समय पर लघु अनुस्थापन प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करना ।
     

प्रशिक्षण प्रभाग की गतिविधियाँ प्रमुखतः तीन वर्गों के तहत आती हैं ।
 

  1. स्वास्थ्य शिक्षा में डिप्लोमा
  2. सेवाकालीन प्रशिक्षण
  3. अनुकूलन प्रशिक्षण कार्यक्रम
  4. शोध एवं मूल्यांकन प्रभाग
     

1. स्वास्थ्य शिक्षा में डिप्लोमा ती हैं ।
 

ब्यूरो द्वारा यह पाठ्यक्रम सन 1971 में शुरू किया गया था और इसका स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम दो वर्षों की अवधि का है, सन 1989 से यह दिल्ली विश्वविद्यालय से संबद्ध है और भारतीय चिकित्सा परिषद द्वारा मान्यता प्राप्त है। यह देश में स्वास्थ्य शिक्षा के विशेषज्ञों को तैयार करने के दृष्टिकोण से बनाया गया है। पाठ्यक्रम में 20 सीटें हैं और इसमें चिकत्सीय स्नातकों एवं एक से तीन वर्षों के कार्य अनुभव वाले सामाजिक विज्ञान की पृष्ठभूमि वाले गैर चिकित्सीय स्नातकों के लिए प्रवेश उपलब्ध होता है। इसमें उन विदेशी छात्रों को भी प्रवेश मिलता है जो उनके देशों द्वारा ही प्रायोजित किए जाते हैं और वे प्रवेश के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित योग्यताओं को पूरा करते हों। सीएचईबी के अधिकारी पाठ्यक्रम आयोजित करते हैं और शिक्षण और क्षेत्र प्रशिक्षण में भाग लेते हैं।
 

2. सेवाकालीन प्रशिक्षण
 

3. अनुकूलन प्रशिक्षण कार्यक्रम
 

सीएचईबी चूंकि एक राष्ट्रीय संस्थान है, यह उनके कर्मियों को अनुस्थापन के माध्यम से स्वास्थ्य शिक्षा के बारे में अपने ज्ञान और कौशलों को अन्य राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय एजेंसियों के साथ सांझा करता हैं। यह अंतर्राष्ट्रीय संगठनो सहित विभिन्न संगठनो द्वारा प्रायोजित चिकित्सीय और गैर-चिकित्सीय कर्मियों को अनुकूलन प्रशिक्षण प्रदान करता है। औसतन, ब्यूरो प्रति वर्ष 400 से 500 आगंतुकों का अनुकूलन करता है।
 

4. शोध और मूलांकन प्रभाग
 

लोगों के व्यवहार का ज्ञान स्वास्थ्य शिक्षा का एक अनिवार्य घटक है। यह समझने के लिए की लोग जिस प्रकार व्यवहार करते हैं, वे ऐसा क्यों करते हैं और उन्हें बदलने के लिए बेहतर तरीकों और माध्यमों को विकसित करना, उसके लिए लोगों के ज्ञान का, स्वास्थ्य को व्यवहार में लाने का और विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं और कार्यक्रमों का अध्ययन करना जरूरी है। इस विचार को दिमाग में रखते हुए, शोध और मूल्यांकन प्रभाग सन 1960 में देश में व्यवहार संबंधी शोध गतिविधियों को समझने और उन्हें प्रोत्साहन देने के उद्देश्य के साथ स्थापित किया गया। प्रभाग के कार्य इस प्रकार हैं।
 

  1. स्वास्थ्य व्यवहार से संबंधित समाज और सामाजिक बलों के विभिन्न घटकों का अध्ययन आयोजित करना।
  2. विभिन्न जन स्वास्थ्य कार्यक्रमों के प्रभाव शाली कार्यान्वयन में सहायता हेतु समस्या अनुकूलन अध्ययन आयोजित करना।
  3. लंबी श्रिंखला सिद्धांत को शुरू करना – निगम में स्वास्थ्य संबंधी व्यावहारिक अध्ययन का निर्माण करना / अंतर्राष्ट्रीय एजेंसियों, विश्वविद्यालयों और अन्य सहयोगी संगठनो के साथ समन्वय करना।
  4. एसएचईबी में, मेडिकल कॉलेजों में, और अन्य सहयोगी संस्थानों में काम कर रहे सामाजिक वैज्ञानिकों को प्रशिक्षित करने हेतु शोध विधि पाठ्यक्रम आयोजित करना।
  5. ब्यूरो के विभिन्न सेवा कालीन प्रशिक्षण कार्यक्रमों में सामाजिक विज्ञान और शोध विधियों के घटक को सशक्त करना।
  6. दिल्ली विश्वविद्यालय से संबद्ध ब्यूरो के दो वर्षीय स्नातकोत्तर डीएचई कार्यक्रमो में भाग लेना।
  7. ब्यूरो के विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों, विधियों और मीडिया तथा अन्य सेवा गतिविधियों का मूल्यांकन अध्ययन, आयोजित करना ।
  8. राज्य स्तर पर स्वास्थ्य शिक्षा शोध और अन्य शोध संबंधित गतिविधियों में राज्य स्वास्थ्य शिक्षा ब्यूरो की सहायता करना।
  9. राज्य स्वास्थ्य शिक्षा ब्यूरो और राष्ट्रीय स्तर पर अन्य सहयोगी संस्थानों को स्वास्थ्य शिक्षा शोध की जानकारी प्रदान करना।
     

प्रभाग ने राष्ट्रीय मलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम, चेचक, प्रसव और बाल स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, कुष्ठ रोग, यौन संक्रमित रोग, पर्यावरण स्वच्छता, भोजन ग्रहण करने की विधियाँ और चिकित्सीय देखभाल आदि विभिन्न क्षेत्रों में 56 अध्ययन आयोजित की हैं। प्रभाग का एव प्रमुख कार्य तकनीकी जानकारी उत्पन्न करना और उसे एसएचईबी और अन्य संस्थानों में, जों उसका प्रयोग स्वास्थ्य शिक्षा के शोध घटक को विकसित करने में करेंगे, को परिचालित करना है। प्रभाग ने ऐसी 54 तकनीकी जानकारियाँ उत्पन्न की हैं, जों कि प्रभाग के और महत्वपूर्ण कार्य है। प्रभाग शोध विधियों वाले पाठ्यक्रम आयोजित करता रहा है – सन 1962, 1966, 1974, 1977 में 1 वर्ष का किया है।
 

जिन परियोजनाओं पर काम किया गया :
 

  1. महाराष्ट्र और ओड़ीसा राज्यों में विस्तृत टीकाकरण कार्यक्रम में समुदाय की सहभागिता पर अध्ययन।
  2. अतिसार संबंधी रोगों के प्रबंधन और नियंत्रण के बारे में स्वास्थ्य शिक्षा सामग्री/ विधियों के प्रभाव का अध्ययन।
  3. वीडी में सामाजिक – सांस्कृतिक और स्वास्थ्य ।
  4. स्वास्थ्य शिक्षा गतिविधियों की ओर चिकित्सीय और गैर-चिकित्सीय शिक्षकों का ज्ञान।
     

फील्ड स्टडी की वर्गीकृत सूची
 

  वर्गीकरण किए गए अध्ययनों की संख्या
1 चल रहे कार्य क्रम 19
2 लोगों के ज्ञान, रुख, संस्कृति एवं व्यवहार का अध्ययन 17
3 शैक्षिक विधियों और संचार के अध्ययन 5
4 मूल्यांकन अध्ययन 2
5 सैद्धांतिक शोध मॉडल 1
6 6. स्वास्थ्य कर्मियों और स्वास्थ्य शिक्षा में उनकी भूमिका का अध्ययन  
कुल   51


सीएचईबी पुस्तकालय
 

ब्यूरो का एक पुस्तकालय है जिसमें अनेक विषयों जैसे कि स्वास्थ्य शिक्षा, सामाजिक विज्ञान, संचार, प्रशिक्षण, परिवार कल्याण, मीडिया प्रबंधन, वयस्क शिक्षा, प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा, आदि पर लगभग 10,000 पुस्तकें हैं। विभिन्न विषयों पर पुस्तकों के अतिरिक्त, पुस्तकालय में बड़ी तादाद में सान्दर्भिक पुस्तकें जैसे कि सामाजिक विज्ञान, दवाओं पर तथा स्वास्थ्य में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय विकास पर एनसाइक्लोपीडिया हैं। समय समय पर भारत सरकार द्वारा प्रकाशित रिपोर्टें भी पुस्तकालय में रखी गयी हैं।
 

प्रभाग के कार्य और कर्तव्य
 

  1. दिल्ली विश्विद्यालया से संबद्ध स्वास्थ्य शिक्षा में पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रम (डीएचई) के बारे में समन्वय करना।
  2. स्वास्थ्य प्रोत्साहन और शिक्षा के अल्प कालिक प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों के बारे में समन्वय करना।
  3. चिकित्सीय, नर्सिंग और परा चिकित्सीय छात्रों के लिए स्वास्थ्य प्रोत्साहन और शिक्षा के अनुकूलन प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों का समन्वय करना।
  4. अध्ययन और डीएचई के लिए प्रदर्शन केंद्र – क्षेत्रीय नियुक्ति और सेवा कालीन प्रशिक्षण कार्यक्रम।
  5. स्वास्थ्य प्रोत्साहन और शिक्षा के क्षेत्र में शोध योग्य मुद्दों की पहचान करना ।
  6. विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों और एजेंसियों को सुविधा प्रदान करना और उनका मार्ग दर्शन करना।
  7. स्वास्थ्य प्रोत्साहन और शिक्षा के क्षेत्र में आवश्यकता आधारित शोध और मूल्यांकन अध्ययन आयोजित करना।
  8. स्वास्थ्य प्रोत्साहन और शिक्षा के क्षेत्र में किए गए शोध कार्य का मूल्यांकन करना।
  9. एसएचईबी और अन्य संस्थानों को स्वास्थ्य शिक्षा शोध जानकारी प्रदान करना।
  10. सभी पाठ्य पुस्तकों, पत्रिकाओं और सान्दर्भिक सामग्री से परिपूर्ण पुस्तकाल्य का रख रखाव करना।